दूध पिलाने के नहीं थे पैसे तो इस अभिनेत्री को पिता ने छोड़ दिया था अनाथ आश्रम में, अपनी मेहनत से कमाई खूब दौलत-शोहरत

1 अगस्त 1932 को जन्मीं मीना कुमारी ने अपने अभिनय से अपनी अलग पहचान बनाई. लेकिन उनके जन्म के बाद उनके पिता उन्हें अनाथालय छोड़ आए थे. मीना कुमारी की मां ने पहले ही दो बेटियों को जन्म दे दिया था. उनके पिता एक बेटा चाहते थे.

मीना कुमारी के जन्म के समय उनके पिता बेटे के लिए प्रार्थना कर रहे थे, तभी उन्हें पता चला कि बेटी हुई है तो वह अपना माथा पकड़ कर बैठ गए. उन्होंने सोच लिया था कि वह इस बच्ची को अपने घर नहीं ले जाएंगे. इसीलिए वह मीना कुमारी को जन्म के बाद अनाथालय छोड़ आए.

लेकिन उनकी पत्नी अपनी बच्ची की याद में बहुत रोने लगीं, जिसके बाद वह मजबूरी में मीना कुमारी को घर वापस ले आए. मीना कुमारी की मां ने उनका नाम माहजबीं रखा. लेकिन उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान मीना कुमारी के नाम से बनाई.

मीना कुमारी ने अपनी मेहनत और बेहतरीन अभिनय के दम पर फिल्मी दुनिया में खूब दौलत-शोहरत कमाई, लेकिन उन्हें जीवनभर सच्चा प्यार नसीब नहीं हुआ. मीना कुमारी कमाल अमरोही से प्यार करती थीं. दोनों ने शादी नहीं की थी. लेकिन 1964 में दोनों एक-दूसरे से अलग रहने लगे. मीना कुमारी ने लगभग 30 साल तक फिल्मों में काम किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.