Home फीचर रेलवे जंक्शन पर यात्रियों को सस्ती दर पर नहीं मिल रहा ठंडा...

रेलवे जंक्शन पर यात्रियों को सस्ती दर पर नहीं मिल रहा ठंडा पानी, बोतल क्रशर मशीन भी बंद

129
0

कोविड काल से जंक्शन पर पिछले दो वर्षों से बंद पड़ीं वाटर वेंडिंग मशीन अभी तक चालू नहीं की जा सकी हैैं। अब सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। इसके बाद भी यात्रियों को महंगी दरों पर बोतल बंद पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है।

रेलवे में केवल रेल नीर ही बेचना है। डिमांड अधिक और सप्लाई कम होने से दूसरे ब्रांड के पानी पीने की मजबूर है। रेलवे ने यात्रियों को सस्ती दर पर ठंडा मिनरल वाटर उपलब्ध कराने के लिए जंक्शन पर कई वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई थीं।

इनमें सिक्का डालने पर पैसे के हिसाब से यात्रियों को ठंडा मिनरल वाटर उपलब्ध हो जाता था। कोरोना के चलते विभिन्न ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी थी। उसके साथ ही वाटर वेंडिंग मशीनों को भी बंद करा दिया गया। इनकों प्राइवेट कंपनी को कांट्रेक्ट पर दिया गया था। रेलवे उसके एवज में भाड़ा लेता है। इधर यात्रियों की संख्या बढऩे के साथ सुविधाओं में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। मुजफ्फरपुर स्टेशन के डायरेक्टर मनोज कुमार ने जंक्शन पर लगीं वाटर वेंडिंग मशीनों का कांट्रेक्ट खत्म होने की बात कही। कहा कि प्लेटफार्म से इसे जल्द हटाने को कहा गया है। वरीय अधिकारियों के आदेश के बाद ही कोई वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी

क्रशर मशीन भी बंद

रेलवे परिसर में इधर-उधर प्लास्टिक की बोतल नहीं रहे या कोई इनमें दोबारा पानी भरकर यात्रियों को न थमा दें, इसके लिए रेलवे के आदेश पर प्राइवेट कंपनी द्वारा क्रशर मशीन लगाई गई है। वह भी कोविड काल में पिछले दो सालों से बंद है। इससे पानी पीने के बाद यात्री इधर-उधर बोतल फेंक देते हैैं। स्टेशन पर लगे तीन लगेज स्कैनरों में दो चल रहे हैैं। एक अभी बंद रखा गया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर का कहना है कि रेलवे बोर्ड के आदेश पर इसे चालू किया जाएगा। दो लगेज स्कैनरों से काम चल रहा है। रेल यात्री सिद्धेश्वर प्रसाद ने बताया कि रेल प्रशासन को सुविधा बढ़ाने के लिए लगातार पत्र दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here