Home Uncategorized बोकारो एयरपोर्ट से शुरू होगी विमान सेवा, धनबाद के लोग भी भरेंगे...

बोकारो एयरपोर्ट से शुरू होगी विमान सेवा, धनबाद के लोग भी भरेंगे उड़ान

2752
0

बोकारो एयरपोर्ट से अगले तीन माह के अंदर विमान सेवा शुरू हो जाएगी। इसके लिए एयरपोर्ट विस्तारिकरण का काम लगभग पूर्ण होने को है। स्लोवाकिया के इंजीनियर्स की टीम ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को इंस्टॉल कर दिया है। इसके साथ ही एयरपोर्ट के लिए अन्य जरूरी उपकरण लगाने का काम भी अंतिम चरण में है। फिलहाल एयरपोर्ट के अंदर कनेक्टिंग रोड का काम तेजी से जारी है। इसके तैयार होते ही फायर पीट, कुलिंग पीट सहित अन्य स्थानों के लिए कनेक्टिंग रोड से जोड़ दिया जाएगा। 

लंबे समय के बाद एयरपोर्ट के बाउंड्रीवाल का काम भी संपन्न करा दिया गया है। 36 करोड़ से तैयार बोकारो एयरपोर्ट का 1.67 किलोमीटर रनवे से पूरी तरह से विमान उड़ान भरने के लिए तैयार है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मानकों के अनुसार 72 सीटर प्लेन के लैंडिंग के लिए तैयार किया गया है। इस बाबत एयरपोर्ट मैनेजर प्रियांका ने बताया कि इस साल बोकारो एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट के शेष बचे तकनीकि और कंस्ट्रक्शन कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

बोकारो एयरपोर्ट में यात्रियों की सुविधा के लिए पैसेंजर लॉबी बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है। यात्रियों के लिए एयरपोर्ट में प्रवेश और प्रस्थान के लिए अलग-अलग मार्ग बनाए गए हैं। हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के सामानों की जांच करने के लिए स्कैनर इंस्टॉल करने का काम अंतिम चरण में है। इसके साथ ही एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरा के साथ-साथ मुख्य गेट पर इमेज सेंसर लगाया गया है। इसके अतिरिक्त यात्रियों के बैठने के लिए व्यवस्था कैफेटेरिया के लिए विशेष स्थान बनाए गए है।

पटना और कोलकाता के लिए मिलेगी फ्लाइट

बोकारो एयरपोर्ट का काम पूरा होने के बाद पहले कोलकाता और पटना के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी। जिसके बाद यदि यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई तो देश के अन्य शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू किया जाएगा। फिलहाल बोकारोवासियों को विमान सेवा के लिए रांची या कोलकाता की ओर रूख करना पड़ता है। लेकिन यहां एयरपोर्ट के विकसीत होने पर बोकारोवासियों को इसकी सुविधा मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here