Home अन्य खबरें बेगूसराय, पूर्णिया, नालंदा में जमीन का केवाला कैसे निकालें

बेगूसराय, पूर्णिया, नालंदा में जमीन का केवाला कैसे निकालें

202
0

दस्तावेज कोई भी हों महत्वपूर्ण सभी होते हैं, पर कई बार किसी गलती के कारण दस्तावेज का इधर उधर हो जाना भी आम ही है। ऐसे में खोए हुए सभी दस्तावेज तो लोग आसानी से डुप्लीकेट बनवा भी लेते हैं मगर प्रॉपर्टी के खोए हुए दस्तावेज बनवाना या डुप्लीकेट निकलवाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप बिहार के निवासी हैं तो आपके लिए यह बहुत आसान है।

बिहार राज्य की सरकारी साइट से जमीन के दस्तावेज या केवाला बहुत आसनी से निकाले जा सकते हैं। अगर आपके भी यह दस्तावेज खो गए हैं या इधर उधर हो गए हैं और आपको जल्द से जल्द यह दस्तावेज चाहिए तो आप इन्हे घर बैठे ही ऑनलाइन निकलवा सकते हैं वह भी कुछ ही मिनटों में और इसके लिए आपको केवल थोड़ी सी जानकारियां पता होनी चाहिए। अगर आप भी अपनी जमीन के दस्तावेज या केवाला ऑनलाइन निकालना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

अगर आपके भी प्रॉपर्टी के दस्तावेज या केवाला निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंही जाने की जररूत नहीं हैं इसके लिए आप सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

ध्यान रहे प्रक्रिया के दो चरण होंगे

पहला चरण

  • आप जैसे ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे आपको वंहा “VIEW REGISTERED DOCUMENTS” का विक्लप दिखाई देगा, आपको इस विक्लप को चुनना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा और फॉर्म के ठीक ऊपर आपको तीन विक्लप दिखाई देंगें Online Registration (2016 To Till Date), Post Computerisation (2006 To 2015) और Pre Computerisation (Before 2005)। इनमें से आप वह विक्लप चुने जिस साल में आपकी प्रॉपर्टी रजिस्टर्ड कराई गई थी
  • अपने साल का विक्लप चुनने के बाद आपको नीचे दिए गए फॉर्म में मांगी हुई सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरनी होंगी।
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेगें आपके सामने सारी डीटेल्स आ जाएंगी
  • अब इन डिटेल्स को सेव करके रखें या साथ की साथ प्रिंट निकाल लें।
    • डिटेल्स निकलने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर वापिस जाना होगा और वंहा दिए SERVICE के विक्लप के नीचे VIEW WEB COPY पर क्लिक करना होगा।
    • अपने साल का विक्लप चुनने के बाद आपको नीचे दिए गए फॉर्म में मांगी हुई सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरनी होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here