Home अन्य खबरें बिहार में 7 अगस्त से अनलॉक-5, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा...

बिहार में 7 अगस्त से अनलॉक-5, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

96
0

राज्य में सात अगस्त से सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने की अनुमति दे दी गयी है. अनलॉक-5 को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक कर अपने कैबिनेट सहयोगियों और आला अधिकारियों के साथ रायशुमारी की. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिये गये फैसले की उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि सात अगस्त से कक्षा नौ और 10 की पढ़ाई शुरू हो सकेगी. 16 अगस्त से कक्षा एक से आठ तक के स्कूल भी खोल दिये जायेंगे. कोचिंग संस्थानों को खोलने की भी अनुमति दी गयी है. लेकिन, हर दिन 50% ही विद्यार्थी आयेंगे. बैठक के बाद मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण की अध्यक्षता में प्रेस काॅन्फ्रेंस कर बताया गया कि सरकार ने अनलॉक-5 के तहत अधिक छूटें दी हैं.

इसमें सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान, शॉपिंग मॉल व सिनेमा हॉल को खोलने की अनुमति दे दी गयी है. सिनेमा हॉल शाम सात बजे तक दर्शकों की आधी क्षमता के साथ खुलेंगे. इसी प्रकार शापिंग मॉल को एक दिन बीच करके शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी है. लेकिन, धार्मिक स्थलों को फिलहाल 25 अगस्त तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

आयोगों, पर्षद, बोर्डों और अन्य समतुल्य संस्थानों द्वारा नियुक्ति एवं विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश अथवा चयन के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन कोरोना अनुकूल व्यवहार व एसओपी के पालन के साथ होगा.

दुकानों के सभी स्टाफ का टीकाकरण अनिवार्य

प्रेस काॅन्फ्रेंस में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि साप्ताहिक अवकाश के साथ सभी दुकानें और प्रतिष्ठान शाम सात बजे तक ही खुलेंगे. वहां काम करनेवाले सभी लोगों के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा. दुकानों व प्रतिष्ठानों में सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी है.

दुकानों और प्रतिष्ठानों में केवल कोरोना टीका लगा चुके लोगों को ही काम करने की अनुमति होगी. सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों को अपने कर्मियों की सूची टीकाकरण की स्थिति के साथ स्थानीय थाने को देनी होगी. इन शर्तों का पालन नहीं करने पर जिला प्रशासन कानूनी कार्रवाई करेगा.

बसों में सभी सीटों पर यात्रियों के बैठने की अनुमति

सार्वजनिक परिवहन में सभी सीटों पर यात्री बैठाने की अनुमति दी गयी है. यात्रियों को खड़े होकर या छत पर बैठकर यात्रा की अनुमति नहीं दी गयी है. सार्वजनिक स्थलों पर कोविड को छोड़कर किसी प्रकार का कार्यक्रम नहीं किया जायेगा. विवाह समारोह में अधिकतम 50 व्यक्तियों के शामिल होने की ही अनुमति है. रेस्टोरेंट 50% क्षमता के साथ ही रात नौ बजे तक खुलेंगे.

रात्रि कर्फ्यू रहेगा जारी

राज्य में शाम नौ बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में पूर्व लागू किये गये सभी प्रावधान यथावत रखे गये हैं.

16 तक सभी शिक्षक लगवा लें वैक्सीन

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने निर्देश दिया है कि 16 अगस्त से पहले हर हाल में प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षक अनिवार्य तौर पर कोरोना वैक्सीन लगवा लें. सभी डीइओ हर स्कूल की सफाई व कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर जरूरी तैयारी पूरी कर लें.

15 अगस्त को बच्चों को बुलाया जायेगा

शिक्षा मंत्री ने बताया कि कक्षा एक से आठ तक के सभी प्राथमिक और मध्य स्कूलों के बच्चों को 15 अगस्त को स्कूल में स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम में बुलाया जायेगा. इस दौरान उन्हें मिठाई खिलायी जायेगी. 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू हो जायेंगी.

50% मौजूदगी के साथ खुलेंगे कोचिंग संस्थान

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय, कर्पूरी छात्रावासों को खोल दिया गया है. राज्य में 10वीं कक्षा से ऊपर के पाठ्यक्रम से संबंधित प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करानेवाले कोचिंग संस्थान 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे. कोचिंग संस्थानों को हिदायत दी गयी है कि वे केवल कोराेना टीका लेने वाले स्टाफ को ही काम करने की अनुमति देंगे.

सभी कोचिंग संस्थानों को अपने यहां कार्यरत कर्मियों की सूची टीकाकरण की स्थिति के साथ स्थानीय थाने को देनी होगी. शिक्षा विभाग द्वारा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से सोशल डिस्टैंसिंग व मास्क पहनने से संबंधित कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी बच्चों को दी जायेगी. बच्चों के माध्यम से जानकारी अभिभावकों तक पहुंचेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here