Home अन्य खबरें बिहार में शिक्षकों के लिए खुशखबरी: तबादले की प्रक्रिया शुरू, जुलाई के...

बिहार में शिक्षकों के लिए खुशखबरी: तबादले की प्रक्रिया शुरू, जुलाई के पहले हफ्ते में शेड्यूल जारी करेगी सरकार

210
0

बिहार में तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. नीतीश सरकार ने शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के तबादले की तैयारी लगभग पूरी कर ली है. शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए पोर्टल तैयार कर लिया गया है. मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयार पोर्टल का फाइनल ट्रायल भी देखा.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया कब से आरंभ हो, इसको लेकर तैयारी चल रही है. शिक्षा विभाग के पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और साफ्टवेयर के माध्यम से इच्छुक शिक्षकों के तबादले सुनिश्चित होंगे. सरकार ने बताया कि पहले पुस्तकालयाध्यक्षों, महिला और दिव्यांग शिक्षकों का तबादला किया जायेगा.

गौरतलब हो कि बिहार सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि तीन साल से कम की सेवा देने वाले पुस्तकालयाध्यक्ष, महिला शिक्षक और दिव्यांग शिक्षक ऐच्छिक तबादले के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. इनका तबादला फिलहाल नहीं किया जायेगा. सरकार ने ये भी कहा है कि जिन महिला या दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के प्रमाण-पत्रों की जांच नहीं हुई है, सरकार उनका भी ट्रांसफर नहीं करेगी. जिनके प्रमाण-पत्र जांच में सही पाए गए हों, वे ही आवेदन करने के पात्र होंगे और उनका ही तबादला किया जायेगा.

इसी प्रकार आनुशासनिक कार्रवाई के अधीन या निलंबित पुस्तकालयाध्यक्ष, महिला और दिव्यांग शिक्षक भी आवेदन नहीं कर पाएंगे. वैसे महिला एवं दिव्यांग शिक्षक भी तबादले के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे, जो प्रशिक्षित नहीं हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here