Home फीचर पटना में अब पाइप से मिलेगी रसोई गैस, जानिये किस इलाके से...

पटना में अब पाइप से मिलेगी रसोई गैस, जानिये किस इलाके से होगी शुरुआत

1963
0

बिहार के पांच नए शहरों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क तैयार करने पर विचार किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, गोपालगंज और सिवान को उस लिस्ट में रखा है, जहां पाइप लाइन के जरिए गैस मुहैया कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए बिडिंग जल्द ही की जाएगी।
पटना के बाद बिहार के 5 और शहरों में पाइपलाइन के जरिए रसोई गैस की सप्लाई की जाएगी। संसद में केंद्र सरकार की ओर से ये जानकारी दी गई। बताया गया कि पटना में पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस की आपूर्ति का काम चल रहा है। पांच नए शहरों को भी गैस पाइपलाइन योजना में शामिल किया गया है। इनमें दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, गोपालगंज और सिवान शामिल है।

राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल का लिखित जवाब केंद्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने दी। जिसमें कहा गया है कि पटना में अबतक 31 हजार 624 पीएनजी (Piped Natural Gas) कनेक्शन दिए जा चुके हैं। पटना में घरों तक पाइन लाइन के जरिए गैस पहुंचाने का काम गेल (GAIL) को दिया गया था। 395 करोड़ रुपए की इस योजना में 270 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गेल को ये काम मार्च 2018 में दिया गया था और उसे काम पूरा करने के लिए 5 साल का समय दिया गया था। लेकिन 31 जुलाई 2021 तक ही साढ़े 31 हजार से ज्यादा कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

बता दें की जैसे ही गैस सप्लाई के लिए मदर स्टेशन बनकर तैयार हो जायेगा। उसके बाद पटना के बाकरगंज, दलदली, सालिमपुर अहरा, एक्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड के घर से लेकर अपार्टमेंट तक पाइप से गैस की सप्लाई की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में पटना के जगदेव पथ, गोला रोड, आरा गार्डेन, राजा बाजार, आशियाना दीघा रोड, पुनाईचक, शास्त्री नगर, जलालपुर सिटी, बोरिंग रोड इलाकों में गैस पाइपलाइन के द्वारा अपार्टमेंट में गैस मिल रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here